Bihar Board 75% Attendance mandatory : बिहार बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा में 75% उपस्थिति अनिवार्य, जाने पूरी जानकारी

Bihar Board 75% Attendance mandatory : बिहार बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा में 75% उपस्थिति अनिवार्य, जाने पूरी जानकारी

Bihar Board 75% Attendance mandatory

हेलो फ्रेंड्स सु स्वागत आपका मैं आर्टिकल में तो आइए हम आज आपको बताएंगे कि बिहार बोर्ड की तरफ से एक नई अपडेट आई है। बिहार बोर्ड ने भी स्कूलों में 75 % उपस्थिति अनिवार्य कर दी है। मैट्रिक और इंटर 2024 की परीक्षा में उन्हीं छात्रों को शामिल किया जाएगा जिनकी उपस्थिति 75 % होगी। इस संबंध में बिहार बोर्ड ने सभी जिलाधिकारियों, क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक, जिला शिक्षा कार्यालय और प्राचार्यों को सूचित कर दिया है।

CBSE और ICSE में यह पहले से ही अनिवार्य है। बता दें कि अब तक मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल होने के लिए स्कूल में उपस्थिति अनिवार्य नहीं थी।  छात्र स्कूल आएं या न आएं, उन्हें बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता था। लेकिन बिहार बोर्ड में इसमें बहुत बड़ी बदलाव कर दिया है। जिसमें आपको स्कूल जाकर के या कॉलेज जाकर के 75% अटेंडेंस बनाना होगा तभी आप एग्जाम में बैठ पाएंगे। 75% अटेंडेंस रहेगा तभी आपको कोई भी योजना का लाभ दिया जाएगा। 

बिहार बोर्ड की तरफ से नई अपडेट के तहत

पहले छात्रों को सिर्फ मैट्रिक और इंटरमीडिएट की सेंटअप परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य होता था, लेकिन अब बिहार बोर्ड ने नौवीं से 12वीं तक स्कूल जाना अनिवार्य कर दिया है. बोर्ड के मुताबिक जनवरी की शुरुआत तक मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में वही बच्चे शामिल हो सकेंगे जिनकी उपस्थिति 75 फीसदी होगी। आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में शुरू होती हैं।

बिहार बोर्ड 75% उपस्थिति नया अपडेट: Overview

Name of the Board Bihar Board
Name of the Article Bihar Board 75% Attendance New Update
Type of Article Latest Update
Detailed Information of Bihar Board 75% Attendance New Update? Please Read The Article Completely.

योजनाओं का लाभ लेने के लिए 75 फीसदी उपस्थिति जरूरी है

मुख्यमंत्री साइकिल योजना, मुख्यमंत्री पोशाक योजना, मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना आदि के लिए 9वीं कक्षा में 75% उपस्थिति अनिवार्य है। जिन विद्यार्थियों की उपस्थिति 75% नहीं होगी उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा। बिहार बोर्ड के मुताबिक योजना का लाभ पाने के लिए छात्रों की 75% उपस्थिति अनिवार्य है, इसलिए बोर्ड परीक्षा के लिए भी यह नियम लागू किया गया है।

अगर अटेंडेंस पूरी नहीं होगी तो आप परीक्षा से वंचित हो सकते हैं

बिहार बोर्ड के मुताबिक, अगर स्कूल में 75 अटेंडेंस पूरी नहीं हुई तो छात्रों को बोर्ड परीक्षा से वंचित होना पड़ सकता है।  इसको लेकर स्कूलों को सख्ती बरतने का निर्देश दिया गया है।  डीईओ को अधिक से अधिक उपस्थिति बढ़ाने को भी कहा गया है।

निरीक्षण में 10वीं-12वीं में कक्षाएं खाली रहीं।

जुलाई में लगातार विद्यालय का निरीक्षण किया जा रहा है।  औचक निरीक्षण में पाया गया कि अधिकांश स्कूलों में 10वीं और 12वीं कक्षा में उपस्थिति 10 से 15 फीसदी है।  जबकि नौवीं में छात्र उपस्थित पाए गए। यानी वे नौवीं में इसलिए स्कूल आते हैं क्योंकि उन्हें योजना का लाभ लेना है। और दसवीं के छात्र स्कूल या कॉलेज नहीं आ रहे हैं क्योंकि उन्हें कोई लाभ नहीं मिल रहा है।  यही बात को देखकर के बिहार बोर्ड ने यह निर्णय लिया है।

Aspects Details
Board Bihar Board
बिहार बोर्ड के पूरी तैयारी के लिए  👉Click Now
सभी विषय के चैप्टर वाइज फ्री नोट्स के लिए  👉Click Now
Class Class 10
Announcement Here Exam Date of Bihar Board Class 10 Sent Up Exam
All Exam Dates of This Board Bihar Board Exam Date
Level of Education Board State Level
Place Where Board Functions Bihar
Name of Education Board BSEB
Full Form of BSEB Bihar School Examination Board
Official Website secondary.biharboardonline.com
Class 10 Result Bihar Board Class 10 Result
Sample Papers Bihar Board Model Paper
Question Papers Bihar Board Previous Year Question Papers

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम आप तक पहुंचाती है हमारा उद्देश्य है शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब तथा डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है, जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरह जान सके, इससे जुड़ा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।

धन्यवा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top