Bihar Weather Updates :- बिहार में फिर से मानसून ने दिया दस्तक अगले एक हफ्ते तक बारिश के आसार नही

Bihar Weather Updates :-

Bihar Weather Updates :- बिहार में फिर से मानसून ने दिया दस्तक अगले एक हफ्ते तक बारिश के आसार नही।

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के इस नए आर्टिकल में दोस्तों इस आर्टिकल में मौसम विभाग के मुताबिक एक बहुत ही बड़ी एवं महत्वपूर्ण जानकारी निकलकर सामने आई है दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको मौसम विभाग से संबंधित एक महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं इसके लिए सबसे पहले तो आपको इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा ।

मौसम विभाग की ओर से महत्वपूर्ण जानकारी :-

मौसम विभाग के मुताबिक आई हुई जानकारी के अनुसार वातावरण में बारिश को लेकर अनुकूल स्थिति बनी हुई नहीं है इस कारण से आने वाले लगभग 4 से 5 दोनों के दौरान राज्य में बारिश की संभावना नहीं रहने वाली है और एक बार फिर से गर्मी एवं धूप की कर देखने को मिलने वाली है 

पटना सहित राजभर में शनिवार को बारिश की स्थिति धमची गई हुई है और आपको जानकारी के मुताबिक बता दे कि लगभग 31 अगस्त तक प्रदेश में बारिश होने के बिल्कुल भी संभावना नहीं है मौसम विभाग के अनुसार वातावरण में बारिश की अनुकूल स्थिति नहीं बन रही है जिस कारण से बारिश नहीं होने वाली है! इस कारण से अगले चार-पांच दोनों के दौरान बड़ी में मानसून की स्थिति निष्क्रिय रहेगी। 

. उधर बारिश थमते हैं वातावरण के तापमान में वृद्धि होना शुरू गई है मौसम वैज्ञानिक के अनुसार माने तो वातावरण में लगभग 102 डिग्री की वृद्धि देखने को मिल सकती है वहीं शनिवार को राज्य के 12 जिलों में बारिश देखने को मिली शनिवार को पटना में एवं प्रदेश के 24 जिलों अधिकतम तापमान की डिग्री लगभग 6 डिग्री तापमान गिरने को देखने को मिली है । प्रदेश का सबसे गर्म जिला 34.9 डिग्री सेल्सियस के साथ बिहार का बक्सर जिला रहा। 

. एक बार फिर से पटना के लोग हुए गर्मी से परेशान पटना में फिर से चढ़ा पारा :- 

पटना में तीन-चार दिन के बाद एक बार फिर से चिलचिलाती हुई धूप देखने को मिली जिस कारण से लोगों को राहत मिली एवं वर्षा से छुटकारा पाने को मिला लेकिन कुछ ही क्षणों के बाद लगभग दो पॉइंट चार दशमलव डिग्री अचानक से तापमान में वृद्धि होने के बाद अधिकतम तापमान 32.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड कर ली गई वही पटना जिला के अलग-अलग क्षेत्र में शुक्रवार की रात से शनिवार के सुबह तक लगातार बारिश देखने को मिला एवं 39.4 मिलीमीटर बारिश देखने को मिली। 

इन जिलों में शनिवार को हुई  झमाझम बारिश :- 

दोस्तों आपको बताते चले की प्रदेश के 36 जिलों में से शनिवार को बहुत सारे जिलों में बारिश हुई जिनमें से बहुत सारे जिले ऐसे हैं जिनमें बहुत ही मूसलाधार बारिश हुई जिनका नाम आपको नीचे बताने जा रहे  हैं मौसम विभाग के अनुसार सिवान पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण अररिया में भारी मात्रा में बारिश हुई। एवं पूर्णिया शिवहर  सारण  समस्तीपुर मधुबनी वैशाली दरभंगा नवादा बक्सर भारी बारिश हुई वही हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा उत्तर एवं दक्षिण स्तर के मध्य भागों के अंतर्गत आने वाले अनेक जिलों में हुई सिवान के सिसवन में 170.2 पश्चिम चंपारण के गोंडा में 148.4 अररिया के फारबिसगंज में 124.4 पश्चिम चंपारण के लाल बेगिया हार्ट में 102.4 पूर्णिया के खगड़ा हाथ में 124.2 म बारिश दर्ज की गई इसके अलावा कई अन्य स्थानों पर भी प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर 100 मिलीलीटर से कम प्रतिशत की बारिश की मात्रा दर्ज की गई । 

11 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई :- 

आपको बताते चले कि प्रदेश के बहुत सारे जिलों में बारिश की मात्रा बहुत इत्यादि हुई है लेकिन बहुत से ऐसे जिले हैं जिनमें सामान्य मात्रा से भी कम बारिश हुई जिसके अंतर्गत मधेपुरा मुजफ्फरपुर किशनगंज खगड़िया सुपौल वैशाली दरभंगा कटिहार मैं बक्सर में एवं बांका जिले में बारिश की 20% कम की स्थिति दर्ज की गई दोस्तों आपको बताते हैं चले कि अब प्रदेश के सभी जिलों में लगभग 4 से 5 दिन बारिश नहीं होने वाली एवं धूप रहने की संभावना है । 

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम आप तक पहुंचाती है हमारा उद्देश्य है शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब तथा डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है, जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरह जान सके, इससे जुड़ा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।

धन्यवाद

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top