BSEB Matric Exam 2024 New Rule: बिहार बोर्ड 2024 की परीक्षा का बदल गया नियम जाने पूरी जानकारी

BSEB Matric Exam 2024 New Rule: बिहार बोर्ड 2024 की परीक्षा का बदल गया नियम जाने पूरी जानकारी

BSEB Matric Exam 2024 New Rule:

 

अगर आप फनायल बोर्ड 2024 की तयारी कर रहे है तो आप लोगों के लिए यह खबर बहुत ज्यादा आवश्यक है। के बिहार बोर्ड ने फाइनल बोर्ड परीक्षा की सारे नियम बदल दिए हैं तो आपको यह सारे नियम जानना जरूरी है। अगर आपके इस बार परीक्षा है तो कृपया आप इस पोस्ट को अच्छे से पूरे अंत तक जरूर पढ़ें ताकि सारे नियम आपको अच्छे से समझ में आ जाए। इस पोस्ट में सारे जानकारी अच्छे से दिए गए हैं ताकि आपको अच्छे से समझ में आए।

परीक्षा होल में एक बैंच पर कितने बच्चे बैठ सकते हैं?

 

फाइनल बोर्ड परीक्षा 2024 को देखते हुए बिहार बोर्ड में बड़े बदलाव करते हुए बताया कि जो भी बच्चे बोर्ड परीक्षा देंगे उसके परीक्षा केंद्र पर केवल एक बांचो पर दो ही बच्चे को बैठाया जाएगा। जिससे चैकिंग करने में बेहद आसानी होगी और बच्चे चीटिंग भी नही कर पाएंगे। यह बड़ा फैसला बिहार बोर्ड के तरफ से लिया गया हैं।

क्या फाइनल बोर्ड एग्जाम में जूता मोजा पहन कर जा सकते हैं?

 

बिहार बोर्ड में अपना नियम बदलते हुए कहा है कि जो भी विद्यार्थी फाइनल बोर्ड एग्जाम 2024 में सम्मिलित होंगे वह लोग जूते और मोजे पहनकर नहीं जा सकते हैं। जो भी बच्चे जूते पहनकर जाएंगे उन्हें एग्जाम में बैठने की इजाजत नहीं दी जाएगी। जूते एवं मोजे बाहर ही खुलवा लिए जाएंगे इसीलिए आप लोग कृपया चप्पल पहन के ही परीक्षा देने जाए।

परीक्षा हॉल में क्या-क्या लेकर जा सकते हैं?

 

बिहार बोर्ड में मैट्रिक परीक्षा 2024 का नियम में बड़ी बदलाव करते हुए कहा है कि जो भी बच्चे 2024 के मैट्रिक परीक्षा देंगे वह एडमिट कार्ड लेकर जा सकते हैं एग्जाम बोर्ड लेकर जा सकते हैं लेकिन वह सादा होना चाहिए और उसे पर किसी भी प्रकार के कवर नही होना चाहिए आप किसी प्रकार के घड़ी या कैलकुलेटर नहीं ले जा सकते हैं। आप किसी भी प्रकार के गैजेट नहीं लेकर जा सकते हैं। आप सिर्फ अपने आवश्यकतानुसार सामान्य लेकर जा सकते हैं इसके अलावा कुछ नहीं, परीक्षा हॉल में मोबाइल किसी प्रकार के गैजेट आपके पास पकड़ लिया जाता है तो आपको 3 साल के लिए सस्पेंड कर दिया जाएगा।

 परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले कितना बार चेक किया जाता हैं?

 

अगर आप फाइनल बोर्ड 2024 का एग्जाम देने जाएंगे तो आपकी दो बार चेकिंग की जाएगी एक चेकिंग आपकी गेट पर की जाएगी, अगर आप लोग जूते मोजे पहने रहेंगे तो खुलवा लिया और आपकी पूरी शरीर की तलाशी लिया जाएगा, यह देखने के लिए कि आप लोग कोई चीट तो नहीं लेकर जा रहे हैं और दूसरा चेकिंग आपके परीक्षा होल के गेट पर होगा वह फिर से चेक करेंगे आपको के आप कोई अनावश्यक चीज तो नहीं लेकर जा रहे हैं अगर आप ले के जा रहे तो वह आपसे ले लेंगे।

क्या परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी?

 

बिहार बोर्ड ने फाइनल बोर्ड परीक्षा 2024 की परीक्षा के लिए फैसला लेते हुए कहा है की जहां भी परीक्षा केंद्र होंगे वहां पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा और वही सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी। इससे नकल करने में बहुत ज्यादा कमी आएगी अगर सी टीवी कैमरा परीक्षा हॉल में लगा रहेगा तो बच्चे सीसीटीवी के डर से नकल भी नहीं कर पाएंगे अगर नकल करते हुए पकड़े गए तो आपको 3 साल के लिए सस्पेंड भी किया जा सकता है, या फिर आपके बड़े करवाई किया जा सकता है।

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम आप तक पहुंचाती है हमारा उद्देश्य है शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब तथा डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है, जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरह जान सके, इससे जुड़ा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।

धन्यवाद

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top