Chhath puja 2023 date/chhath puja 2023 mein kab hai

हेलो नमस्कार दोस्तों स्वागत है, आप लोगों का एक नए सब्जेक्ट में तो आज हम बात करने वाले हैं कि छठ पूजा कब है ।। इस पोस्ट में हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि छठ पूजा करने की विधि क्या है ।। छठ पूजा किस तारीख को है, छठ पूजा में क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए ।। छठ पूजा के पहले अरग कब पड़ेगा छठ पूजा का दूसरा अरग्ग कब पड़ेगा छठ पूजा का नहाए खाए कब है यह सब कुछ हम बताने वाले हैं, आज इस पोस्ट में ।। आप सभी को पता होगा कि छठ पूजा खासकर के हमारे बिहार और यूपी में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है, और यह छठ पूजा हम बिहारी के लिए काफी महत्वपूर्ण और पवित्र पर्व में गिना जाता है ।। और सबसे बड़ी बात है कि सूरज देवता को समर्पित छठ पर्व भारत के पूर्वांचल खासकर बिहार में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है, छठी मैया का आशीर्वाद पाने के लिए चार दिनों तक खास पूजा आरती की जाती है ।। इस बार छठ का महत्वपूर्ण पर्व 17 नवंबर से शुरुआत हो रही है 20 नवंबर तक छत पर मनाया जाएगा ।। छठ का व्रत रखने वाले लोगों को कई नियमों का पालन करना पड़ता है तो लिए विस्तृत रूप से जानते हैं कि छठ पूजा के चार दिनों में किस दिन किया करने का महत्व होता है, कैसे करना है आप अगर छठ का व्रत रखने वाले हैं, तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है और यह जानकारी जरूरी है ।।

नहाए खाए कब है :-  जैसे कि आप सभी को पता होगा छठ पूजा व्रत 4 दिन तक किया जाता है, इसके पहले दिन नहाने खाने की विधि है जिसमें व्यक्ति को घर की साफ सफाई स्वयं शुद्ध होना चाहिए पवित्र नदियों में स्नान करने के बाद व्रत का संकल्प लेते हैं ।। और जो भी छत पर मानता है वह पहले दिन सिर्फ एक समय भोजन करता है, इस बार 17 नवंबर 2023 को नहाए खाए की पूजा होगी और आप सभी को पता होगा की नहाए खाए कि दिन लौकी का सब्जी बनता है, अगर उसे समय आपके पास लौकी अवेलेबल नहीं हो तो कोई घबराने की बात नहीं है आप शुद्ध विचार से शुद्ध तन से शुद्ध मन से भगवान सूरज देव का आराधना कीजिए और छठ पूजा की शुरुआत कीजिए ।।

खरना कब हैं:-  जैसे कि आप सभी को पता होगा की छठ पूजा के नहाए खाए कि दूसरे दिन करना का व्रत आता है, जिसमें जो भी व्रत करने वाले पुरुष या महिला रहते हैं, उनको पूरे दिन का उपवास रखकर शाम के समय गन्ने का रस या गुड में बने हुए चावल की खीर को प्रसाद के रूप में खाना चाहिए ।। इस दिन गुड से बनी हुई खीर बेहद पौष्टिक और स्वादिष्ट होती है इस साल 18 नवंबर 2023 को खरना का पर्व बढ़ाने वाला है ।। 

शाम का अर्घ्य कब दें ;-   आप सभी को पता होगा की तीसरे दिन और सृष्टि को पूरे दिन उपवास रखकर शाम के समय डूबते हुए सूरज को अर्घ्य देने के लिए पूजा की सामग्रियों को लकड़ी के डाले में रखकर घाट पर ले जाना चाहिए, शाम को सूरज को अर्घ्य देने के  बाद आकर सारा सामान वैसा ही रखना चाहिए, इस दिन रात के समय छठी माता के गीत गाने चाहिए और व्रत कथा सुनाई चाहिए 19 नवंबर 2023 के दिन शाम के समय भगवान सूरज को aragh हुए पूजा की जाएगी ।। ध्यान रहे कि इस पर्व में सुधि बढ़ती जाती है अपना मन साफ रखना चाहिए गंदे विचार नहीं आने चाहिए और भगवान सूरज के बराबर ध्यान करना चाहिए ।।

सुबह का अर्घ्य कब दे :-  आप सभी को पता होगा कि चौथे दिन इसके बाद घर लौटकर अगले चौथे दिन सुबह भगवान सूर्य निकलने से पहले ही घाट पर पहुंच जाना चाहिए, उगते हुए सूरज की पहली किरण को अर्घ्य देना चाहिए, इसके बाद घाट पर छठ माता को प्रणाम कर उनसे संतान रक्षा का वार मांगना चाहिए ।। अर्घ्य देने के बाद घर लौटकर सभी में प्रसाद बांटना चाहिए और खुद भी प्रसाद खाकर व्रत खोलना चाहिए 20 नवंबर को छठ पर्व का आखिरी दिन है इस दिन व्रत रखने वाले लोग  करेंगे ।। Is din खुशी-खुशी sabhi mein Prasad ka vitran karna chahie aur Bhagwan Suraj se prathna karna chahie jo bhi ho achcha Ho ।। तो आप सभी को पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताइएगा और नीचे एक इंपॉर्टेंट में सूचना देना चाहता हूं छठ पूजा से संबंधित उसे सूचना को जरूर आप लोग पढ़िएगा और किसी को कोई दिक्कत होगा तो अवश्य कमेंट बॉक्स में अपना नाम पता और अपना मोबाइल नंबर जरूर दीजिएगा ।।

Impotant सूचना:- आप सभी को यह बताते हुए हमको खुशी हो रहा है कि हम इस साल से भगवान के किरप्या से और आप सभी के दुआ से एक मुहिम का शुरुआत करना चाहते हैं ।। जिनके पास भी छठ पूजा करने के लिए पैसे नहीं है और सामान नहीं खरीद सकते हैं बाजार से वह हमें इन्फॉर्म कर सकते हैं, वह कमेंट बॉक्स में अपना नाम और अपना मोबाइल नंबर दे सकते हैं और वहां पर लिख सकते हैं कि हम छठ पूजा करना चाहते हैं।। लेकिन हमारे पास पैसा नहीं है ठीक है, लेकिन आपको हम बता देना चाहते हैं कि हम आपको सपोर्ट करेंगे अगर आपके पास छठ पूजा करने के लिए पैसे नहीं है, तो हम वह सब सारे कुछ सामान अवेलेबल करा देंगे जो छठ पूजा में शामिल किया जाता है और हां एक बात और मैं बता देना चाहता हूं कि काश में पैसा नहीं दे सकता हूं हां मैं जो जो भी मदद करूंगा आपको समान अवेलेबल कर सकता हूं फल फूल जो भी होगा मैं अवेलेबल कर सकता हूं, तो जिनको भी मदद की आवश्यकता होगी आप कमेंट बॉक्स में अपना नाम और अपना मोबाइल नंबर और अपना address दे दीजिएगा ।।

आप सभी को मेरे तरफ से सादर प्रणाम इसी तरह आप अपना व्रत और त्योहार मनाते रहिए लोगों में खुशियां बढ़ते रहिए और खुद खुश रहिए 🙏🙏

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top