Pm Kisan Samman Nidhi 15 वी किस्त हुआ जारी / पीएम किसान सम्मन निधि के तहत बिहार के 72 लाख किसानों के खाते में भेजे गए ₹2000 की राशि/pmkisan

अगर आप भी पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत रजिस्टर हैं ।। तो आपके लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है और आपको हम इस आर्टिकल में सब कुछ बताने वाले हैं ।। कि आप लोग स्टेटस कैसे चेक कीजिएगा कि आपके खाते में ₹2000 की राशि गई है, या नहीं सब कुछ डिटेल में बताने वाले हैं ।। तो पूरे आर्टिकल को अच्छे से पढ़िएगा ।।

  • हम आपको बताते चलें कि बिहार के 72 लाख 39973 किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि के 15वीं किस्त मिली है , इन किसानों के खाते में 1607 करोड रुपए 91 लाख 94 हजार रुपए भेजे गए हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यह घोषणा कर दिया था की 15वीं किस्त जो है ।। वह सभी किसानों को जारी की जाएगी जिन किसानों का केवाईसी कंप्लीट है तो हम इस आर्टिकल बताने वाले हैं । की केवाईसी कैसे कंप्लीट करना है और जिन किसानों का केवाईसी कंप्लीट नहीं है उन किसानों को 15वीं किस्त नहीं मिला है तो जल्दी से आप अपना केवाईसी कंप्लीट कर लीजिए ।।

• इस बार किसानों के लिए केवाईसी अनुवाद कर दिया गया इस कारण पिछली बार यानी 14 किस्त की तुलना में काम किसानों को इसका लाभ मिला।। 14वीं किस्त राज की करीब 75 लाख किसानों को मिली थी जबकि 13वीं किस्त की राशि 73 लाख 24 हजार 663 किसानों के किसानों के खाते में भेजी गई थी, राज्य में 83 लाख से अधिक किसान पंजीकृत है ।।

•आप अपना स्टेटस चेक करने के लिए पीएम किसान के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएगा और वहां से अपना जो आपको किसान रजिस्ट्रेशन आईडी होगा वहां पर इंटर करना है अगर आप किसान रजिस्ट्रेशन आईडी भूल गए हैं तो आपको आधार वेरिफिकेशन के तहत वहां पर किसान रजिस्ट्रेशन आईडी आपको मिल जाएगा ।।

• अगर आपने अभी तक ई केवाईसी कंप्लीट नहीं किया है, तो ई केवाईसी कंप्लीट करना बहुत ही आसान है आप अपने नजदीक के किसी साइबर कैफे या सीएससी केंद्र में जाकर आप अपना सिर्फ आधार कार्ड से ईकेवाईसी कंप्लीट करवा सकते हैं, 2 मिनट में आपका ई केवाईसी कंप्लीट हो जाता है ।। एक बार फिंगरप्रिंट लगाइएगा आपका साल भर के लिए केवाईसी कंप्लीट हो जाएगा, और आपका राशि रुका हुआ राशि जो है वह आना शुरू हो जाएगा ।।

योजना  PM किसान सम्मान निधि
किस्त 15 वी 
टोटल राशि  6000 रुपए/year 
राशि  2000 रुपए 
ऑफिशियल वेबसाईट  www.pmkisan.gov.in

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top