Power Of Bihar board 2024 : अब बिहार बोर्ड की राह पर चलेगी CBSC Board जल्दी रिजल्ट देने के लिए इन फॉर्मूला का करेंगे इस्तेमाल

Power Of Bihar board 2024

CBSE Board Exam 2024: सीबीएससी बोर्ड 10वीं एवं 12वीं का रिजल्ट इस बार 12 मई 2023 को जारी हुआ था रिजल्ट जारी होने के साथ-साथ बोर्ड की होने वाले अगले साल परीक्षा की तारीख भी जारी कर दिया था।

Bihar Board Result बोर्ड परीक्षा के आयोजन से लेकर रिजल्ट जारी करने के मामले में पिछले कुछ सालों से बिहार टॉप पर है इस बार भी बिहार स्कूल एग्जाम बोर्ड bseb की तरफ से 10वीं एवं 12वीं के एग्जाम इस साल फरवरी में आयोजित किया था। बिहार बोर्ड रिजल्ट की घोषणा मार्च महीने में ही कर दी गई थी। बिहार बोर्ड को फॉलो करते हुए सीबीएसई बोर्ड ने भी योजना बनाया है कि वह भी जल्द से जल्द रिजल्ट जारी कर देंगे।

सीबीएसएसी बोर्ड की अध्यक्ष निधि छिब्बर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन सीबीएसई बोर्ड बिहार बोर्ड के तकनीक को अपनाएगा । उन्होंने कहा कि देश भर में बिहार बोर्ड की व्यवस्था सबसे बेहतर है।

BSEB के फॉर्मेट को फॉलो करेगा कि CBSE

निधि छिब्बर ने कहा है कि बिहार बोर्ड परीक्षा आयोजन करने के बाद महीने भर में ही रिजल्ट जारी कर देते हैं। बीएसईबी की इस पैटर्न को फॉलो करने में हमें फायदा होगा। नया स्टेशन समय पर शुरू हो जाएगा। सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट इस साल में महीने में जारी हुआ। कक्षा 10वीं एवं 12वीं का रिजल्ट किस दिन जारी किया गया था।

उन्होंने आगे कहा कि बिहार बोर्ड में काफी सुधार हुए हैं। यही वजह है कि सिविल सेवा दिवस पर बिहार एग्जामिनेशन बोर्ड को प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया। CBSE BOARD नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसार कई बदलाव किए जा रहे हैं। एनसीईआरटी सिलेबस में भी आगे की पढ़ाई के लिए कई बदलाव किए जा रहे हैं।

CBSE BOARD 2024 डेट की जानकारी।

Power Of Bihar board :- सीबीएसई बोर्ड की तरफ से इस साल कक्षा 10वीं एवं 12वीं का रिजल्ट एक साथ 12 मई 2023 को जारी कर दिया गया था। रिजल्ट जारी करने के साथ-साथ बोर्ड की ओर से अगले साल होने वाले परीक्षा के डेट भी घोषणा कर दिया गया था। जड़ी नोटिफिकेशन के अनुसार अगले साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी 2024 से शुरू हो जाएगा।

CBSE Board, BSEB को फॉलो क्यों करना चाहते हैं और क्या फायदा हैं।

Power Of Bihar board 2024 :- जैसे की सीबीएसई बोर्ड एक अच्छे बोर्ड होने के कारण उन्हें ज्यादा बच्चों की संख्या होती है जिनके कारण वह समय पर ना ही एग्जाम ले पाते हैं ना ही समय पर रिजल्ट जारी कर पाते हैं जिसके कारण आगे के बच्चों को सिलेबस पूरा करने में काफी सारे दिक्कत का सामना करना पड़ता है इन सभी को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने फैसला किया है कि अब वह बिहार बोर्ड की राह पर चलेंगे। सीबीएसई बोर्ड की तरफ से जड़े भी कर दिया गया है कि वह एग्जाम फरवरी महीने में ही प्रारंभ कर देंगे जिनमें उनकी समय की काफी बचत होगी है और समय पर सिलेबस भी खत्म हो पाएगा। सीबीएसई बोर्ड की तरफ से पूरी प्रयास किया जाएगा की वह अप्रैल तक अपना रिजल्ट जारी कर दे। जैसे हम बिहार बोर्ड को एग्जांपल के तौर पर ले सकते हैं। पूरे भारतवर्ष में सबसे पहले रिजल्ट जारी करने में बिहार बोर्ड सबसे आगे है जिन्होंने अपना खुद का रिकॉर्ड ही कई बार तोड़ चुके हैं सबसे तेज रिजल्ट जारी करने का।

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम आप तक पहुंचाती है हमारा उद्देश्य है शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब तथा डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है, जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरह जान सके, इससे जुड़ा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top